SPEECH OF HON’BLE GOVERNOR PUNJAB AND ADMINISTRATOR, UT CHANDIGARH, SHRI BANWARI LAL PUROHIT ON THE OCCASION OF HEALTH, BEAUTY & WELLNESS SYMPOSIUM 2024 ORGANISED BY ASSOCHAM (NORTH) AT JW MARRIOTT, SECTOR 35, CHANDIGARH ON JANUARY 19, 2024.

  • PRB
  • 2024-01-19 12:30

Health, Beauty & Wellness Symposium 2024 (19.01.24)

  • Health, Beauty & Wellness Symposium 2024 के आयोजन पर ASSOCHAM और आपके Northern Regional व State Councils के पदाधिकारियों को हार्दिक बधाई।
  • ASSOCHAM लगभग साड़े चार (4.5) लाख small, medium & large companies का प्रतिनिधित्व करता देश का सबसे पुराना Industry Chamber है।
  • आपके द्वारा Symposium के लिए चुना हुआ विषय समयानुसार बेहद उपयुक्त है।
  • कोरोना महामारी से पहले लोग अपने स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के प्रति अधिक जागरूक नहीं थे।
  • परन्तु अब health और wellness के प्रति जागरूकता बढ़ी है।
  • खूबसूरत दिखने की इच्छा तो मुनष्य में अनादिकाल से है।
  • कॉस्मेटिक पदार्थों और उनके अनुप्रयोग का सबसे पहला रिकॉर्ड सिंधु घाटी सभ्यता के लगभग 2500 ईसा पूर्व का है।
  • सौंदर्यीकरण के लिए अलग-अलग किस्म के लेप, सुगंधित तेल, इत्र इत्यादि के उपयोग का जिक्र अनेक रचनाओं में मिलता है। (Old Bollywood song ... सुन सुन सुन अरे बेटा सुन, इस चम्पी में बड़े-बड़े गुण, लाख दुखों की एक दवा है क्यों न आज़माए, काहे घबराए काहे घबराए)
  • यहां तक कि महाभारत काल में अज्ञातवास के दौरान द्रौपदी विराट की रानी की जब महिला attendant बनीं तो वह उसका सौंदर्य प्रसाधन वाली प्रसाधन पेटिका (vanity case) संभालती थीं।
  • वास्तव में Health, Beauty और Wellness एक दूसरे के साथ गहराई से जुड़े हुए हैं; they go hand in hand.
  • Beauty और Wellness अभिन्न हैं क्योंकि wellness आपको अच्छा महसूस कराता है और अच्छा महसूस करने से आप सुंदर दिखते हैं।
  • इसलिए, मन और शरीर दोनों ही beauty और wellness के अभिन्न अंग हैं।
  • मेरा मानना है कि अब इस तथ्य को व्यापक स्तर पर स्वीकार भी किया जा रहा है और इसीलिए पिछले कुछ वर्षों के दौरान सौंदर्य कंपनियों ने एक Wellness category की शुरूआत की है, जिसमें नींद, फिटनेस और स्वास्थ्य से जुड़े उत्पाद शामिल हैं, जो उपभोक्ता को न केवल बाहर से बल्कि अंदर से भी आकर्षक बनाते हैं और अच्छा महसूस कराते हैं।
  • कुछ लोग कहते हैं कि यह tech era है; कुछ का कहना है कि यह digitalization का युग है; कुछ इसे start-ups का युग मानते हैं लेकिन यह Health, Beauty और Wellness Industry का भी युग है।
  • आपके उत्पादों के उपभोक्ताओं की संख्या कई गुणा बढ़ रही है।
  • सौंदर्य संबंधी बदलती परंपराओं के चलते, अब पुरुष भी beauty और wellness उत्पादों और सेवाओं की ओर आकर्षित हुए हैं।
  • आप ही (ASSOCHAM) के अध्ययन के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में भारतीय पुरुषों के grooming market में 42 प्रतिशत से अधिक की तीव्र वृद्धि हुई है।
  • किशोरों के बीच भी सौंदर्य उत्पादों की खपत आसमान छू रही है।
  • इसके अतिरिक्त, सौंदर्य उत्पादों की खपत अब शहरी और उपनगरीय क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं है।
  • सोशल मीडिया के दूरगामी प्रभाव, सड़कों व दूरसंचार के माध्यम से शहरों के साथ कनेक्टीविटी में सुधार तथा कंपनियों द्वारा गांवों और छोटे शहरों में लोगों तक पहुंचा जा रहा है जिससे cosmetic industry के उपभोक्ताओं का दायरा बढ़ रहा है।
  • Beauty और wellness क्षेत्र के लिए कौशल प्रशिक्षण भी बहुत लाभप्रद सिद्ध हुआ है। सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) जैसी कई योजनाएं शुरू करके beauty industry को बढ़ावा देने की पहल की है। इसी तर्ज पर चलते हुए कुछ corporate भी अपने staff members को advance training के लिए विदेश भेज रहे हैं।
  • मुझे यकीन है कि ऐसे कदमों से health, beauty और wellness industry का भविष्य उल्लेखनीय विकास के लिए पूर्ण रूप से तैयार है।
  • लेकिन सभी उद्योगों की तरह, technology और environmental health के बीच आपको भी सही संतुलन बनाए रखना होगा।
  • Health, beauty और wellness उत्पाद बनाने के लिए प्राकृतिक और पर्यावरण के अनुकूल सामग्री का उपयोग कीजिए। Plastic packing से परहेज करें।
  • Cruelty-free, organic, natural और vegan beauty products को बढ़ावा दीजिए।
  • अपने environmental footprint को कम करने के लिए research और development में निवेश करें; innovation और ethics साथ-साथ चलने चाहिए।
  • Make in India के तहत इस उद्योग में विस्तार की अनेक संभावनाएं हैं।
  • आज के इस symposium में भाग लेने वाले सभी सदस्यों और प्रतिनिधियों को health, beauty और wellness के क्षेत्रों में उनके प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।
  • अंत में मैं उन लोगों के लिए एक Tibetan proverb कहना चाहूंगा जो लंबे समय तक अपनी health, beauty और wellness का आनंद लेना चाहते हैं:
  • “If you want to live longer – eat half, walk double, laugh triple and love unlimited.”

धन्यवाद,

जय हिन्द!